खाद्य ऑनलाइन कैसे बेचें ?

यदि आप खाना पकाने या बेकिंग के शौक़ीन हैं, तो ऑनलाइन खाना बेचना अपने शौक को व्यवसाय में बदलने का एक शानदार तरीका

यदि आप खाना पकाने या बेकिंग के शौक़ीन हैं, तो ऑनलाइन खाना बेचना अपने शौक को व्यवसाय में बदलने का एक शानदार तरीका है। आजकल ऑनलाइन खाना बेचना एक लोकप्रिय आय सृजन गतिविधि है। यह आपको रचनात्मक बनाने की अनुमति देता है कि आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग कैसे करते हैं और अधिक ग्राहकों तक कैसे पहुँचते हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम होने के लिए, एक विक्रेता को अपने ग्राहकों और जनता के बीच एक प्रतिष्ठा का निर्माण करना चाहिए। इस प्रकार, यह एक विक्रेता के रूप में आपकी विश्वसनीयता बढ़ाएगा। वहाँ से, अपने उत्पाद का विपणन करने के लिए अपने व्यवसाय को जमीन पर लाने के लिए महत्वपूर्ण होने जा रहा है। चाहे आप छोटे रहना चाहते हैं या बड़ा जाना चाहते हैं, ऑनलाइन खाना बेचना एक मजेदार तरीका है अपने पसंदीदा खाने को साझा करने का!

लाइसेंस प्राप्त करना

अपने राज्य की सरकारी वेबसाइट पर व्यवसाय लाइसेंस के लिए आवेदन करें।

आपके स्थान और विशेष गतिविधियों (जो आपके द्वारा बेचा जा रहा भोजन का प्रकार है) के आधार पर आपके राज्य से व्यावसायिक लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। अपने राज्य के व्यवसाय परमिट कार्यालय के लिए ऑनलाइन खोज करें। 

उस तिथि पर ध्यान दें, जब आपका लाइसेंस समाप्त हो जाता है - विभिन्न राज्यों और शहरों में व्यावसायिक लाइसेंस को नवीनीकृत करने के बारे में अलग-अलग नियम हैं।
चूंकि आप खाना बेच रहे हैं, इसलिए आपको संघीय लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

दावों और मुकदमों से बचाने के लिए पेशेवर देयता बीमा प्राप्त करें।

व्यावसायिक देयता बीमा का अर्थ है कि आपको कानूनी रक्षा के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है यदि ग्राहक या कोई भी व्यावसायिक भागीदार आपके खिलाफ दावे दर्ज करता है। कुछ राज्यों को इस प्रकार के बीमा के लिए व्यवसायों की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने राज्य के व्यावसायिक लाइसेंसिंग नियमों का उल्लेख करें।


यहां तक ​​कि अगर आपके राज्य में इसकी आवश्यकता नहीं है, तो गलतफहमी या दुखी ग्राहकों के मामले में देयता बीमा होना बुद्धिमानी है।
कटौती योग्य मात्रा $ 1,000 से $ 25,000 तक होती है। यदि आप अपेक्षाकृत कम जोखिम के साथ एक छोटा व्यवसाय चला रहे हैं, तो आप कम कटौती कर सकते हैं।

अपने डीबीए प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करें।

DBA का अर्थ "व्यवसाय करना" है और इसे "मान्य नाम प्रमाणपत्र" भी कहा जाता है। चाहे आप एक एकल मालिक, साझेदारी या निगम के रूप में भोजन बेच रहे हों, यह संयुक्त राज्य अमेरिका की अधिकांश काउंटियों में आवश्यक है। यह आपके स्थान के आधार पर केवल $ 15 से $ 50 का खर्च करता है।


यदि आप पहली बार एक LLC बनाने के बिना DBA के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आपके व्यवसाय को एकमात्र स्वामित्व के रूप में मान्यता दी जाएगी।
अधिकांश राज्यों में एलएलसी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह सीमित व्यक्तिगत देयता सुनिश्चित करने के लिए फायदेमंद है (यानी, आपके व्यावसायिक ऋणों को आपके व्यक्तिगत ऋण के रूप में नहीं देखा जाएगा)। आपके राज्य के आधार पर, कागजी कार्रवाई भी कम है, कुछ कर लाभ।
एक यादगार डीबीए नाम के साथ आओ जो किसी तरह से आपके उत्पाद से संबंधित है। उदाहरण के लिए, यदि आप शाकाहारी पके हुए सामान बेच रहे हैं, तो आप इसे "माइंडफुल मफिन" कह सकते हैं।

कर परमिट प्राप्त करें।

टैक्स परमिट का मतलब है कि जब आप ऑनलाइन भोजन बेचते हैं तो आप शहर या राज्य कर जमा करते हैं। कुछ राज्यों को केवल राज्य के बाहर की खरीद के लिए बिक्री कर की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ को राज्य और बाहरी राज्य दोनों के लिए आवश्यकता होती है। अक्सर इंटरनेट विक्रेताओं के लिए एक विशेष प्रकार का कर होता है, इसलिए अपने परमिट के लिए आवेदन करने से पहले नियमों को पढ़ने के लिए अपने राज्य की वेबसाइट देखें।
कुछ क्षेत्रों ने आपको कर परमिट प्राप्त करने के लिए शुल्क नहीं दिया, जबकि अन्य केवल एक छोटा शुल्क ($ 10 से $ 50 तक) लेते हैं।

अपने राज्य में कुटीर खाद्य कानूनों का पालन करें।

कॉटेज खाद्य कानून छोटे उत्पादकों को अपने घरों में खाना पकाने, सेंकना, अचार, सूखा, या कैंडी खाद्य पदार्थों की अनुमति देते हैं और लाभ के लिए सामान बेचते हैं। कुछ राज्यों में खाने के प्रकार के अनुसार अतिरिक्त दिशानिर्देश होते हैं, जिन्हें आप बेच रहे हैं (जैसे बेक किया हुआ माल बनाम डिब्बाबंद या मसालेदार सामान)। 

उदाहरण के लिए, टेक्सास राज्य को कानूनी रूप से अचार और किण्वित खाद्य पदार्थ बेचने के लिए विशिष्ट कदम उठाने की आवश्यकता है।
अधिकांश राज्यों में कॉटेज खाद्य कानून निम्नलिखित सिद्धांत हैं:

  • आपके पास सभी भोजन (ठंडा या सूखा) के लिए उचित स्टोर होना चाहिए।
  • रसोई में किसी भी पालतू जानवर की अनुमति नहीं है।
  • आपको एक राज्य व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता है।
  • आपको अपनी स्थानीय सरकार से ज़ोनिंग क्लीयरेंस और सभी आवश्यक परमिट प्राप्त करने होंगे।
  • आपको वर्ष में कम से कम एक बार रसोई निरीक्षण करना होगा (स्वास्थ्य विभाग द्वारा निष्पादित)।

 

ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से कोर्स करके फूड हैंडलर कार्ड हासिल करें।

आप खाद्य सुरक्षा, भोजन तैयार करना और भंडारण करना, सुरक्षित खाना पकाने का तापमान, उचित स्वच्छता और खाद्य जनित बीमारियों के बारे में जानेंगे। आप इसे ऑनलाइन ले सकते हैं (जिसमें आमतौर पर $ 10 की लागत होती है और 2 घंटे लगते हैं) या कक्षा की सेटिंग में।

अपने खाद्य हैंडलर का कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा में 70 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। यह उस तारीख से 2 साल की अवधि समाप्त होता है जिसे आपने पाठ्यक्रम पूरा किया था।

अपनी रसोई के लिए स्थानीय परमिट प्राप्त करें।

अपनी रसोई स्वीकृत करने के लिए अपनी काउंटी या स्थानीय सरकार से संपर्क करें। यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो आपको स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के किसी व्यक्ति को अपनी रसोई का निरीक्षण करने के लिए यह देखने की आवश्यकता हो सकती है कि यह ज़ोनिंग और खाद्य सुरक्षा कानूनों को पूरा करता है। 

यदि आप साझा वाणिज्यिक रसोईघर में स्थान किराए पर लेते हैं, तो उनके पास पहले से ही क्रम में उनके परमिट होंगे।

एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता ढूँढना

  • ऑनलाइन निर्देशिका में सम्मानित आपूर्तिकर्ताओं के लिए देखें या उद्योग में आपके द्वारा स्थापित लोगों से पूछें। आपको आश्वस्त होना चाहिए कि आपूर्तिकर्ता प्रमाणित है और उसका रिकॉर्ड अच्छा है। संचार, पारदर्शिता, कार्यस्थल प्रथाओं और कीमतों के संदर्भ में उनकी सेवा के बारे में समीक्षा पढ़कर शोध करें। निर्देशित करें कि आपको कई विकल्प रखने और सबसे सस्ते कच्चे उत्पादों का अधिग्रहण करने में सक्षम होने के लिए विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं की तलाश करनी चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको विश्वसनीय हैं, आपूर्तिकर्ता को सत्यापित करने के लिए सभी विवरणों की आवश्यकता है। उन्हें अपने व्यापारिक भागीदार के रूप में मानें। उनके बिना, आपका व्यवसाय भी नहीं गुजरेगा। आप उनकी नीतियों और प्रबंधन के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। आपके लिए उनके भुगतान के तरीके और उनके द्वारा दी जाने वाली शर्तों को जानना भी महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप न्यूनतम ऑर्डर दे सकते हैं जो वे पेश करते हैं या यदि आप थोक में ऑर्डर करते हैं तो वे छूट और मुफ्त दे सकते हैं।
  • एक पृष्ठभूमि की जाँच करें। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो उसी उत्पाद को खरीद रहा है जो आप उनसे उपयोग कर रहे हैं, तो उनसे पूछने में संकोच न करें। आपके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें फोन करें या बस उन्हें देखें। इसके अलावा, सिफारिशों के लिए पूछना न भूलें और उनसे सीखें।
  • ऐसे आपूर्तिकर्ता चुनें जो आपके व्यवसाय के समान मूल्य रखते हों। उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि आपका भोजन हलाल हो, सुनिश्चित करें कि ये आपूर्तिकर्ता उन प्रथाओं का पालन करते हैं। यदि संदेह है, तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं या उन्हें भेज सकते हैं और उनके व्यावसायिक व्यवहारों के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। 5 यदि आप छोटे बैच बना रहे हैं तो थोक दुकानों से खरीदारी करें। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो केवल छोटे-छोटे बैच बनाते हुए होलसेल स्टोर बढ़िया विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, आप जो भोजन बेच रहे हैं, उसे एक बॉक्स में रखा जाना चाहिए। फिलीपींस में, डिविसोरिया से ऑर्डर करने से आपको निश्चित रूप से उन सामग्रियों की लागत को कम करने में मदद मिलेगी जिनकी आपको आवश्यकता है क्योंकि वे छूट देते हैं।

अपने उत्पादों को उचित रूप से लेबल करना

एक दिलचस्प लोगो बनाएं और लेबल करें ताकि आपके उत्पाद बाहर खड़े हों।

एक व्यवसाय के लिए ऑनलाइन खोज करें जो कस्टम लेबल बनाता है जिसे आप थोक में खरीद सकते हैं। यदि आपके पास डिजाइन के लिए एक आदत है, तो अपना खुद का लोगो बनाएं। यदि नहीं, तो कुछ कस्टम लेबलिंग कंपनियों में इन-हाउस कलाकार होते हैं जो आपके साथ सही लेबल बनाने के लिए काम कर सकते हैं।

यदि आप अपना लोगो या लेबल डिज़ाइन नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ कस्टम लेबलिंग विक्रेताओं के पास विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए टेम्पलेट हैं।
आप एक अद्वितीय लोगो बनाने के लिए एक डिजाइनर भी रख सकते हैं।

अपने माल को वितरित करने के लिए पैकेजिंग और शिपिंग कंपनी चुनें।

पैकेजिंग और शिपिंग मूल्यपूर्ण हो सकते हैं, खासकर यदि आपके उत्पादों को प्रशीतन या अतिरिक्त गद्दी की आवश्यकता होती है। USPS, UPS और FedEx सभी छोटे व्यवसायों के लिए विशेष दरों की पेशकश करते हैं जो पैकेज के आकार और वजन, वितरण स्थान और लदान की मात्रा पर निर्भर करते हैं। आमतौर पर, आपके द्वारा सालाना जितना अधिक आइटम जहाज जाएगा, आपकी दर उतनी ही कम होगी।


रियायती पैकेजिंग आपूर्ति के लिए ऑनलाइन खरीदारी करें। निर्णय लेने से पहले कई पैकेजिंग और शिपिंग आपूर्तिकर्ताओं से उद्धरण प्राप्त करें। यदि आप अपनी कंपनी के लोगो के साथ बाहरी मुद्रित पैकेजिंग करना पसंद करते हैं, तो इसके लिए अतिरिक्त शुल्क लगेगा। इस बारे में सोचें कि क्या आपको प्रचारक मदों के लिए पैकेज में अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता है और कोई भी मुफ्त वस्तु जो आप देना चाहते हैं।

पैकेज पर अपनी कंपनी का नाम, लोगो और संपर्क जानकारी डालें।

आपके व्यवसाय का नाम और लोगो ऐसी चीजें हैं जिन्हें ग्राहक सबसे ज्यादा याद रखेंगे- उन्हें बाहर खड़ा करें जिससे वे शब्द फैला सकें! ग्राहक की समस्या या पूछताछ के मामले में आपकी संपर्क जानकारी आवश्यक है।

ऐसे रंगों का उपयोग करें जो आपके व्यावसायिक सौंदर्य को दर्शाते हैं और लोगों को आपके उत्पाद की ओर आकर्षित करते हैं। उदाहरण के लिए, उज्ज्वल लाल, पीला, और साग गर्म सॉस के लिए बहुत पसंद हैं, जबकि म्यूट रंग मिलर-चखने के सामान के लिए बेहतर काम कर सकते हैं।
आपकी संपर्क जानकारी के लिए, एक पेशेवर ईमेल सूचीबद्ध करें, न कि आपका व्यक्तिगत।

अपने ग्राहकों को बताएं कि आप फीडबैक के लिए खुले हैं। उदाहरण के लिए, आपकी संपर्क जानकारी से पहले, आप लिख सकते हैं: “आपको यह सुनकर अच्छा लगा कि आप हमारे अचार के बारे में क्या सोचते हैं! हमें [email protected] पर लिखें। ”

सुनिश्चित करें कि आपका लोगो दिलचस्प है लेकिन फिर भी पठनीय है। उदाहरण के लिए, छोटे फ़ॉन्ट के लिए शापपूर्ण स्क्रिप्ट से बचें और सुनिश्चित करें कि पैकेज पर पाठ पढ़ने के लिए पर्याप्त है। फ़ॉन्ट रंगों का उपयोग न करें जो पृष्ठभूमि के रंग के समान हैं (जैसे, मैरून पृष्ठभूमि पर चमकदार लाल पाठ)।

अपने उत्पाद की पैकेजिंग को प्रतियोगिता से बाहर खड़ा करें।

दिलचस्प पैकेजिंग बनाएं जो उत्पाद को पूरक करता है और आपके व्यवसाय के मूल्यों को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सभी प्राकृतिक उत्पाद बेच रहे हैं, तो आप मिट्टी के रंगों (जैसे हरे और भूरे रंग) के साथ खाद या बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग का उपयोग करना चाह सकते हैं।


अपने कुल खर्चों की गणना करते समय पैकेजिंग की लागत को ध्यान में रखें।
सुनिश्चित करें कि पैकेजिंग उत्पाद के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, यदि आप मफिन बेच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक मज़बूत कंटेनर में हैं, ताकि वे शिपिंग के दौरान नष्ट न हों।

पैकेजिंग के वजन पर विचार करें - भारी वस्तुओं को लाइटर की तुलना में जहाज के लिए अधिक लागत आएगी।

अपनी पैकेजिंग के सभी अवयवों का खुलासा करें।

ग्राहक यह जानने के लिए कि वे खासतौर पर एलर्जी या अन्य आहार संबंधी प्रतिबंधों के कारण क्या हैं, यह जानने के लिए सामग्री सूचियों की ओर रुख करते हैं। सबसे बड़ी मात्रा में सामग्री को पहले सूचीबद्ध करें और वहां से नीचे जाएं (यानी, यदि आपका उत्पाद मुख्य रूप से गेहूं के आटे से बना है, तो पहले सूची दें)। बोल्ड फ़ॉन्ट में या अलग बयान (या दोनों) में खाद्य एलर्जी पर प्रकाश डालें।

उदाहरण के लिए, आप सामग्री सूची के तहत बोल्ड फ़ॉन्ट में "एलर्जी: गेहूं, अंडे, मूंगफली" लिख सकते हैं।
यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो आपको सामग्री को वहां पर भी रखना होगा। इस प्रकार, ग्राहकों को आपको विशेष अवयवों के बारे में प्रश्न नहीं पूछने होंगे।

शुद्ध मात्रा और उत्पाद के संयुक्त वजन के बारे में बताएं।

अपने ग्राहकों को बताएं कि उन्हें कितना उत्पाद मिल रहा है। तरल उत्पादों और ग्राम के लिए औंस और मिलीलीटर का उपयोग करें और ठोस के लिए औंस। यदि लागू हो, तो बताएं कि एक पैकेज में कितने आइटम हैं (उदाहरण के लिए, "3 4-ऑउंस कुकीज़")।

यदि आप एक वाणिज्यिक रसोई में जगह किराए पर ले रहे हैं, तो संभवतः उनके पास इस उद्देश्य के लिए रसोई के तराजू हैं।
यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो ग्राम और औंस में वजन को मापने के लिए रसोई का एक छोटा पैमाना प्राप्त करें। यदि आपका उत्पाद तरल है, तो ध्यान दें कि प्रत्येक बोतल या जार में कितने कप और औंस जाते हैं और आपके सेवारत आकारों के अनुरूप हैं।

अपनी कंपनी और आपूर्तिकर्ता के नाम और स्थान का उल्लेख करें।

FDA के निष्पक्ष पैकेजिंग और लेबलिंग अधिनियम का पालन करने के लिए आपको अपना नाम और स्थान (शहर और राज्य) बताना होगा। ग्राहकों को यह बताना कि आप कहां हैं और यदि लागू हो, तो आपके आपूर्तिकर्ता (एस) का नाम आपकी मार्केटिंग योजना में भी जोड़ सकता है।

उदाहरण के लिए, यह कहते हुए कि आपके मैक्रोऑन आपके परिवार के खेत में जैविक मुक्त श्रेणी के अंडों से बने हैं, ऐसे लोग आकर्षित हो सकते हैं जो स्थानीय सामान खाना पसंद करते हैं, पशु क्रूरता से बचते हैं, और स्वतंत्र खेतों का समर्थन करते हैं।

यदि आप एक आपूर्तिकर्ता का उपयोग कर रहे हैं, तो पैकेज पर उनका नाम बताते हुए अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा जो पहले से ही अपने विशेष उत्पादों को पसंद करते हैं।

उत्पाद को कैसे संग्रहीत और संभालना है, इस पर निर्देश दें।

यदि आप किसी ऐसी चीज को बेच रहे हैं, जिसे तुरंत तैयार करने या खोलने के बाद पैकेज पर लिखा होना चाहिए। आप इसे मात्रा और वजन के पास या अवयवों की सूची के करीब रख सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो बताएं कि क्या उत्पाद निश्चित अवधि के बाद खराब हो जाएगा (जैसे, "खराब") या यदि इसे देखभाल के साथ नियंत्रित किया जाना चाहिए (जैसे, "नाजुक")।

आप एक समाप्ति तिथि दे सकते हैं ("10/6/20 का उपयोग करें) या यह बताएं कि उत्पाद खोलने के बाद कितने समय तक अच्छा है (उदाहरण के लिए," उद्घाटन के 7 दिनों के भीतर उपयोग करें ")।

यदि आपके उत्पाद को फिर से गर्म करने की आवश्यकता है, तो इसे कैसे करें, इस बारे में विशिष्ट निर्देश दें। आप उत्पाद के साथ एक छोटा पत्रक भेज सकते हैं या इसे पैकेज पर रख सकते हैं। उदाहरण के लिए: “पहले से गरम ओवन को 300 ° F (148 ° C)। पन्नी में प्रत्येक मफिन लपेटें। बेकिंग शीट पर मफिन रखें। 10 से 12 मिनट तक प्रतीक्षा करें। का आनंद लें!"

अपने उत्पादों को बेचना

अपने उत्पादों को ऑनलाइन अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचें।

सौभाग्य से, छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए अपने माल बेचने के लिए कई वेब बिल्डर साइटें हैं - जिनके लिए फैंसी इंटरनेट लिंगो की आवश्यकता नहीं है। इनमें से किसी एक साइट के माध्यम से अपना स्टोर सेट करें। या, यदि आप खोज इंजन पर अपनी दृश्यता बढ़ाना चाहते हैं, तो एक वैध रजिस्ट्रार से अपना स्वयं का डोमेन नाम खरीदें।
कुछ लोकप्रिय वेब बिल्डर साइट्स में Geoxis, Shopify, Weebly और Wix शामिल हैं।
एक ब्लॉग शुरू करें जहां आप अपने व्यवसाय प्रथाओं (जैसे व्यंजनों और क्या आपको अपना व्यवसाय बनाने के लिए प्रेरित करते हैं) पर एक नज़र डालते हैं।
ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से समाचार पत्र के लिए साइन अप करने की अनुमति दें ताकि आप उन्हें विशेष ऑफ़र, आपके व्यवसाय के बारे में समाचार और किसी भी अन्य बाज़ार सामग्री भेज सकें। बस उनके इनबॉक्स में बाढ़ न आए!

अपने उत्पादों की पेशेवर दिखने वाली तस्वीरें पोस्ट करें।

अपने उत्पादों की तस्वीरें लेने के लिए एक फोटोग्राफर को किराए पर लें या खुद करने के लिए एक गुणवत्ता वाले कैमरे (कुछ स्मार्टफ़ोन का शानदार रिज़ॉल्यूशन) का उपयोग करें। अपनी तस्वीरों को स्पष्ट और रंगीन बनाने के लिए एक स्पॉटलाइट लैंप या प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें। [१ or]
बनावट और सच-से-जीवन के रंग दिखाने के लिए फ़ोटो लें।

लाइफस्टाइल फोटोग्राफी अपने उत्पाद को दिखाने का एक शानदार तरीका है। इसे इस तरह दिखाया जा रहा है जो आपकी कंपनी के मुख्य मूल्यों को दर्शाता है।

अपने उत्पाद को ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए पिच करें।

यदि आपके आइटम को "आला" माना जाता है, तो स्वतंत्र ऑनलाइन ग्रॉसर्स या विशेष दुकानों की तलाश करें। आप अपने स्टोर में या अपने ऑनलाइन ऑर्डर सिस्टम के माध्यम से अपनी वस्तुओं को बेचने के बारे में रेस्तरां और अन्य विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं (यदि उनके पास एक है)। [१ and]
ध्यान रखें कि वे मुनाफे में कटौती नहीं करेंगे।

अपने इच्छित ग्राहकों के साथ खुदरा विक्रेताओं को लक्षित करें। उदाहरण के लिए, आपके शाकाहारी ग्लूटेन-मुक्त कुकीज़ एक ऑनलाइन विशेष खाद्य पदार्थ विक्रेता से बेचने की अधिक संभावना है, क्योंकि वे एक सामान्य किराने का सामान है जो बड़े पैमाने पर उत्पादित उत्पादों को बेचता है।

जब आप अपने आइटम की कीमत लगाते हैं, तो अपने कुल खर्चों को ध्यान में रखें।

अपने उत्पादों के लिए उचित मूल्य खोजना मुश्किल हो सकता है। एकल आइटम (सामग्री, लेबलिंग, पैकिंग, शिपिंग और श्रम सहित) बनाने के लिए लागत की गणना करें और एक मूल्य निर्धारित करें जो आपको बेचे गए प्रत्येक आइटम के लिए लाभ देता है। आप अपनी वस्तुओं को अपने प्रतिस्पर्धी की कीमतों के अनुसार भी मूल्य दे सकते हैं, जो इस बात पर विचार करने के लिए अच्छा है कि क्या आपके उत्पाद समान वस्तुओं के साथ एक शेल्फ पर होंगे

उदाहरण के लिए, यदि अचार के एक जार को बनाने में $ 4.00 का समय लगता है, तो उन्हें $ 5.50 में बेचना आपको $ 1.50 प्रति जार बेचे जाने का लाभ देने वाला है। यदि आप एक सप्ताह में औसतन 20 जार बेचते हैं, तो प्रति सप्ताह $ 30.00 का कुल लाभ होता है।

इस बारे में सोचें कि एक ग्राहक के रूप में आप अपने उत्पादों के लिए कितना भुगतान करने को तैयार होंगे - कीमतों को यथार्थवादी और आकर्षक रखें।

ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

अपने उत्पादों के विपणन के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और / या ट्विटर पर अपने व्यवसाय के लिए एक पृष्ठ शुरू करें। मित्र और परिवार के सदस्य आपके पोस्ट को रीपोस्ट करके शब्द को फैलाने में मदद कर सकते हैं। आप अन्य ऑनलाइन विक्रेताओं का भी अनुसरण कर सकते हैं, जो आपके अपने लक्षित दर्शकों के समान हैं।

अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को कलर स्कीम, फोटो और टोन के हिसाब से रखें।
अपने दोस्तों को टैग करने के लिए अनुयायियों को छूट और giveaways की पेशकश करें - इससे अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

शिपिंग के दौरान खराब होने वाली वस्तुओं को ताजा रखने के लिए मजबूत बक्से और कोल्ड पैक का उपयोग करें।

शिपिंग में स्वाभाविक रूप से समय लगता है, लेकिन जब यह खराब होने वाली वस्तुओं की बात आती है तो उन्हें रात भर में शिप करना सबसे अच्छा होता है। मांस और पोल्ट्री आइटम को पैकेजिंग के अंदर एक ठंडा स्रोत के साथ ठंडा या जमे हुए (40 ° F या 4 ° C से नीचे) भेजा जाना चाहिए। फोम या भारी नालीदार कार्डबोर्ड ठंडी वस्तुओं के लिए सर्वोत्तम प्रकार की पैकेजिंग है।

सुनिश्चित करें कि शिपिंग बॉक्स बाहर की तरफ "रेफ्रिजरेटेड रखें" कहता है ताकि ग्राहक को पता हो कि उन्हें इसे खोलने और जितनी जल्दी हो सके इसे ठंडा करने की आवश्यकता है।

अपने उत्पादों को मजबूत बक्सों में पैक करें, जो भोजन को मोड़ते, तोड़ते या काटते नहीं हैं।
सप्ताह के अंत में पैकेज भेजने से बचें, ताकि वे सप्ताहांत में मेलिंग सुविधा पर बैठे नहीं। अपने ग्राहकों को बताएं कि आप सप्ताह की शुरुआत में केवल ठंडी वस्तुओं को शिप करते हैं।


Shubhaanshu Ranjan Maurya

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Comments
Borneo Flash 2 yrs

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Borneo Flash 2 yrs

Nice Bro

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Shubhaanshu Ranjan Maurya 3 yrs

Nice

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